इमोजी क्या है एवं इसका उपयोग | What is Emoji and It Uses in hindi

इमोजी क्या है एवं इसका उपयोग | What is Emoji and It Uses in hindi




इमोजी एक इलेक्ट्रॉनिक चित्र का ऐसा समूह है जो कि आपके चेहरे के भाव को एक छोटी सी इमेज द्वारा व्यक्त करता है. वर्तमान में हम दोस्तों और परिवार के संपर्क में रहने के लिए लोकप्रिय सामाजिक नेटवर्क जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, स्नेपचैट, इन्स्टाग्राम और व्हाट्सएप का उपयोग ज्यादा करने लगे है. इमोजी इन सभी आधुनिक संचार माध्यम में मौजूद होते है. आजकल इन उपकरणों में भी काफ़ी बदलाव आये है. बहुत सारे ऐसे एप्प मौजूद है, जिनमे स्माइली, दुखी, गुस्से इत्यादि हर तरह की भावना को व्यक्त करने वाले चेहरे के साथ इमेज मौजूद होती है. यह आपकी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए एक शार्टकट तरीका है. इसके बारे में जानकारी यहाँ दर्शायी जा रही है. इन्स्टाग्राम खाता क्या है इसे कैसे बनाये व डिलीट करें यहाँ पढ़ें.

इमोजी क्या है (What is Emoji)

इमोजी को शुरू में जापान में उपयोग किया जाता था और अब इसका इस्तेमाल पुरे विश्व में होने लगा है. पहली बार इसका अविष्कार और इस्तेमाल शिगाटेका कुरिता ने किया था और 2011 में जब आईफ़ोन ने इसको पेश किया, तब से इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से होने लगा. इमोजी सबसे तेजी से बढ़ती भाषाओँ में से एक हो गया है.

इमोजी दिवस (Emoji Day)

इमोजिग्राफी को एक संरचनात्मक व्याकरण की भाषा के रूप में संदर्भित किया जाता है. इमोजिपिडिया एक ऑनलाइन वेबसाइट है जो इमोजी प्रतीकों, उनके डिजाईन को यूनिकोड मानक के रूप में सॉफ्टवेयर में रजिस्टर्ड करता है, जिससे हमारे सामने इमोजी पटल या पेज प्रदर्शित होता है. इमोजिपिडिया के संस्थापक जेरेमी बर्ज ने 2014 में विश्व इमोजी दिवस मनाने का निर्णय लिया, उसके बाद 17 जुलाई विश्व इमोजी दिवस को वैश्विक उत्सव के रूप में मनाया जाने लगा. इससे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर इमोजी का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहन मिला. एप्पल, गूगल और एंड्राइड जैसे ड़ेवेलपर्स ने दुनिया के इमोजी डे पर नई श्रृखला जारी की है|

इमोजी का उपयोग (Emoji Uses in hindi)
इमोजी का उपयोग अनौपचारिक बातचीत तक सीमित बेहतर होता है, इसका व्यापारिक बातचीत में इस्तेमाल कम होना चाहिए. विभिन्न अर्थों के लिए अलग अलग इमोजी का प्रयोग होता है जिनमे से कुछ को हमने नीचे चित्र सहित प्रदर्शित किया है –

  • हँसते-हँसते आँखों में आंसू : सबसे ज्यादा हँसते हुए और हँसते-हँसते आँखों में आंसू आ जाने वाली इमोजी का उपयोग लोगों द्वारा किया जाता है. इस इमोजी को देखकर लोग इसे दुःख के आंसू के रूप में भी समझ लेते है जो गलत है. यह हँसी या खुशी के आंसू रोते हुए भावना को व्यक्त करने वाला इमोजी है. यह इमोजी 2015 के लिए सभी इमोजिपीडिया पर सबसे लोकप्रिय 10 इमोजियों में से एक रहा है.

  • दिल की आँखों के साथ मुस्कुराते हुए चेहरा : लोकप्रिय इमोजी में से एक है दिल की आँखों के साथ मुस्कुराते हुए चेहरा. इस इमोजी को आमतौर पर लोग प्रेम की अभिव्यक्ति के लिए इस्तेमाल करते है. उदाहरण के लिए- मै आपको प्यार करता हूँ या मुझे यह पसंद है. दिल की आँखों वाली इमोजी को 2010 में यूनिकोड 6.0 के भाग के रूप में दिल की आकार की आँखों के साथ मुस्कुराते हुए नाम के तहत अनुमोदित किया गया और 2015 में एमोजी 1.0 में जोड़ा गया.  

  • मुस्कुराते हुए आँखों के साथ और गुलाबी गालों के साथ मुस्कुराता हुआ चेहरा :  मुकुराते हुए आँखों एवं गुलाबी गालों के साथ बनाया गया चेहरा ख़ुशी का सही अर्थ दिखाता है. यह इमोजी अन्य ख़ुशी को प्रदर्शित करने वाली भावनाओं से अलग होती है. इस इमोजी के माध्यम से यह प्रदर्शित किया जाता है, कि वह व्यक्ति आपका कितना अच्छा दोस्त है और लगातार आपके संपर्क में है.
  • गहरे विचारों को प्रदर्शित करता हुआ इमोजी: दिखाए गये चित्र के अनुसार एक ऊंगली और अंगूठे से चेहरे पर होंठ के नीचे रखा हुआ हाथ, गहरे विचारों को इंगित करता दिखाया गया है. इस चित्र या इमोजी से गहरे विचारों की भावना अभिव्यक्त होती है. 
  • एक चेहरा जो चुंबन को उड़ा रहा है: यह एक आंख बंद और दूसरा खुला होने के साथ चुंबन को छोड़ते हुए दिखता है आधिकारिक तौर पर यह फेस थ्रोइंग किस कहा जाता है. यह भी प्यार को प्रदर्शित करने वाली भावना वाला इमोजी है.
  • रोलिंग आँखों के साथ चेहरा: एक चेहरा जिसमें आँखों को घुमाते हुए और चेहरे पर ऊपर चमक को दिखता हुआ, इमोजी का उपयोग व्यक्ति या विषय के बारे में घृणा या ऊब को प्रदर्शित करने के लिए किया जाता है. 
  • kissing face emoji : Mwah! विंकी-किसिंग फेस पर किसिंग इमोजी फेंकने वाला या किसिंग फेस, ज्यादातर किसी या किसी चीज के लिए रोमांटिक स्नेह या प्रशंसा व्यक्त करने के लिए उपयोग किया जाता है।


Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"