Vitamin B12 की कमी के कारण, लक्षण और उपचार

विटामिन B12 की कमी के कारण और लक्षण
विटामिन बी12 जीवन के लिए आवश्यक है। यह डीएनए (आनुवांशिक पदार्थ) के संश्लेषण के लिए और लाल रक्त कणिकाओं तथा तंत्रिका ऊतकों के स्वास्थ्य और उनके उचित कार्य करने हेतु आवश्यक है। यह हमारे शरीर को फोलिक एसिड अवशोषित करने में तथा ऊर्जा मुक्त करने में सहायक होता है।
यदि विटामिन बी12 की कमी की चिकित्सा ना की जाये तो यह एनीमिया (लाल रक्त कणिकाओं-जो रक्त को ऑक्सीजन प्रदान करती हैं-की कमी) में बदल सकती है।


विटामिन B 12 की कमी ज्यादातर उसके अवशोषण की कमी के कारण होती है। 40 साल से अधिक उम्र के लोगों में, विटामिन B 12 के अवशोषण की क्षमता, धीरे-धीरे कम होती जाती है, इसलिए अकसर इस उम्र के लोगों में विटामिन B 12 की कमी पायी जाती है। इसके अलावा, यदि आप लम्बे समय तक, कुछ दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो भी आपके शरीर में विटामिन B 12 के अवशोषण की क्षमता कम हो जाएगी। शरीर में विटामिन B -12 की कमी कई कारणों से हो सकती है।


ये कारण निम्नलिखित हैं-

सांघातिक रक्‍तहीनता (Pernicious Anaemia)- हजारो में किसी एक को यह रोग होता हैं। आंतरिक घटक (IF), यह प्रोटीन का एक प्रकार है, जो विटामिन B12 के अवशोषण के लिए जरुरी होता हैं और यह पेट की म्यूकस स्रावित करने वाली कोशिकाओं, पार्श्विक कोशिकाएं के द्वारा बनाया जाता है। सांघातिक रक्‍तहीनता से पीड़ित लोगो में, IF की कमी हो जाती है और विटामिन B12 शरीर में अवशोषण नहीं होता हैं और परिणामतः विटामिन B12 की कमी हो जाती है।
जिन लोगो में किसी वजह से operation कर आमाशय या छोटी आंत का कुछ हिस्सा निकाल देते हैं, उनमे विटामिन B12 की कमी पाई जाती है।
जो लोग, केवल शाकाहारी हो और डेयरी पदार्थों का सेवन भी कम करते हो, ऐसे लोगों के शरीर में विटामिन B12 की कमी पाई जाती है।
जो व्यक्ति अम्लपित्त / Acidity से पीड़ित है और PPI दवाइयाँ, जैसे की Pantoprazole, Omeprazole इत्यादि हमेशा लेते हैं, उनके शरीर में विटामिनB12 की कमी पाई जाती है।
जिन लोगो की पाचन शक्ति कमजोर है या पेट के रोग से पीड़ित है।
जिन व्यक्तिओ को पेट में व्रण / अल्सर हो।
विटामिन B12 की कमी के लक्षण:

कमजोरी, जल्दी थक जाना
आलस्य
रक्त की कमी
कमजोर पाचन शक्ति
सरदर्द
भूख ना लगना
हाथ-पैर में झुनझुनी होना
कान में आवाज आना / घंटी बजना या बहरापन
त्वचा में पीलापन
धड़कन तेज होना
मुंह में छाले आना
याद्दाश्त कम होना
देखने में समस्या
अवसाद, चिडचिडापन, भ्रम
अनियमित मासिक धर्म
शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता का कम होना

Comments

Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"