जीवन मंत्र....

जीवन मंत्र....


किस्सा आज से कोई दस एक साल पुराना है । तब जब कि मेरा छोटा बेटा अभी बहुत छोटा था । बमुश्किल 6 या 7 साल का । दीपावली के दिन थे । हमारी colony में एक जनरल स्टोर ने दूकान के सामने ही पटाखों का स्टाल लगा रखा था ।
मेरा बेटा अपनी बहन के साथ उस दुकान से लौटा तो बहन ने मुझे धीरे से कान में बताया कि ये उस दुकान से पटाखे चुरा के अपनी जेब मे भर लाया है । Now , i had a situation in hand . A very delicate situation . मैंने बेटे को पास बुलाया और उसे बहुत प्यार किया । दुलारा , पुचकारा । फिर पूछा , आप उस दुकान से पटाखे लाये हो ? अगर कोई देख लेता तो कितना अपमान होता न ? क्या ये अच्छी बात है ? अब एक काम करो ।
कल सुबह , जब कि दूकान में भीड़ भाड़ नही होगी , और दुकानदार के पास पर्याप्त समय होगा तुम्हारी बात सुनने और समझने के लिए , तुम दोनों भाई बहन उसके पास ये पटाखे और पैसे ले के जाना और कहना , Uncle कल हमने ये पटाखे लिए थे पर भीड़ भाड़ में पैसे देना भूल गए इसलिए अब आप इनके पैसे ले लीजिए ।
दोनों बच्चे दुकान पे गए और पैसे दे के लौट आये । मैंने पूछा क्या हुआ ? उन्होंने बताया कि दुकानदार बहुत खुश हुआ , उन्होंने हमारी बहुत तारीफ की और सबको बताया कि देखो कितने शरीफ और ईमानदार बच्चे हैं ........ अपनी तरफ से एक एक candy भी दी । इसके बाद बच्चे कभी भी उस दुकान पे जाते तो वो दुकानदार और उनका पूरा परिवार बच्चों से बहुत इज़्ज़त , मान सम्मान से पेश आता ........ बच्चों को भी धीरे धीरे ये अहसास हुआ कि समाज मे मिलने वाली इज़्ज़त मान सम्मान का क्या महत्व होता है ........ how it feels when people respect you , how it feels when people value your character ..........

बच्चों में ये भाव जागृत हुआ कि समाज मे सम्मान कैसे अर्जित किया जाता है । मैंने कहा न कि as a parent , i had a situation at hand ....... उस दिन मैं गुस्से से आग बबूला हो के over react करके अपने बेटे को चार झापड़ मार के भी deal कर सकता था । बहुत से parents शायद ऐसा करते भी ........ पर मैंने सिचुएशन को अलग तरीके से handle किया । बच्चों का चरित्र निर्माण , उनमे values inculcate करना बहुत पेचीदा काम है । Never Over react in tricky situations .......... इज़्ज़त मान सम्मान की ज़िंदगी जीने का अलग ही मज़ा है ....... उन्हें ये अहसास कराइये ।

Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"