जानिये फल खाने का सही तरीका

जानिये फल खाने का सही तरीका



1) फलों को खाली पेट खाना चाहिएसाधारणतया जब आप फल खाते हैं तो शरीर इनके पोषक तत्वों को पचाने के लिए एंजाइम बनाता है। अब यदि आप खाली पेट फल खाते हैं तो शरीर को इन्हें पचाने में कम समय लगेगा और सभी पोषक तत्व आसानी से अवशोषित कर लिए जाएँगे। इसलिए, अब आपको शायद जवाब मिल गया कि फल कब खाने चाहिए।
जानिये फल खाने का सही तरीका

2) ज्यादा खाना खाने के बाद फल ना खाएं यदि आप खाने के बाद फल खाना चाहते हैं तो 2 से 3 घंटे के अंतराल के बाद खाएं। भारी या अच्छी तरह खाना खाने के बाद फल खाने से उन्हें पचाने में परेशानी होती है। इसलिए इससे पेट में जलन या भारीपन महसूस होता है और इससे अपच और डकार से संबन्धित समस्याएँ पैदा होती हैं।
3) फल खाने का सही समय क्या है?आपने जाना कि फल कब नहीं खाने चाहिए? फल कब खाने चाहिए? नूट्रिशनिस्ट का मानना है कि फलों का सबसे ज्यादा फायदा सुबह खाली पेट खाने से मिलता है। या फिर इन्हें नाश्ते और लंच के बीच अंतराल रखकर खाएं।
4) आप फल कैसे खा सकते हैं? आपने जान लिया कि फल कब खाने चाहिए अब यह जानना भी जरूरी है कि फल कैसे खाएं। यदि आप डाइट पर हैं तो फलों को सलाद के रूप में दही और नमक के साथ लें। यदि आपको एसिडिटी की समस्या है तो ऐसा नहीं करें।
5) स्मूदी एक अच्छा विकल्प है जहां तक बच्चों का सवाल है उन्हें फल खिलाने में परेशानी होती है। इनकी स्मूदी बनाएँ। इसका रंग और स्वाद उन्हें इसे पीने के लिए ललचाएगा और उन्हें फलों का लाभ भी मिल जाएगा।

Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"