नींबू के कुछ ऐसे फायेदे जो बनाये आपकी जिंदगी को बेहतर बनाये(स्वस्थ जिंदगी के लिये एक छोटा सा प्रयास)

         नींबू के कुछ ऐसे फायेदे जो बनाये आपकी जिंदगी को    
     बेहतर बनाये(स्वस्थ जिंदगी के लिये एक छोटा सा प्रयास)


·       नींबू का प्रयोग सलाद में या फिर सब्जियों का टेस्ट बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं। नींबू बेहद फायदेमंद और गुणकारी हैं। नींबू के प्रयोग से आप न‍ सिर्फ अपना सौंदर्य निखार सकते हैं, बल्कि यह आपको फिट और स्‍वस्‍थ रखने के लिए भी लाभकारी है। यानी नींबू एक, लाभ अनेक। आइए जानें नींबू से होने वाले लाभों के बारे में।

·       नीबू के जूस से शरीर की रोग-प्रतिरोधी क्षमता मजबूत होती है लेकिन इससे मोटापा नहीं बढ़ता है। इसके सेवन से आप बिना कमजोरी के वजन घटा लेंगे। यह न सिर्फ पतला करने बल्कि मोटापा बढ़ाने में भी लाभकारी है। वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो रोज नीबू में एक चम्मच शक्कर मिलाकर उसका जूस पीयें।
·       नींबू बालों के लिए भी काफी अच्छा होता है, बालों में लगाने पर बालों पर ऱूसी का असर नहीं होता है।
·       नींबू में साइट्रिक एसिड होता है, और इसमें में विटामिन सी पाया जाता है, जो हडि़डयों को मजबूती देने के लिए किफायती है।
·       सौंदर्य निखारने यानी चेहरे पर कच्चे दूध में नीबू का रस मिला कर लगाने से चेहरे के सारे दाग मिट जाते हैं।

·       कोहनी पर नींबू के छिलके से सफ़ाई करने से वो काले नहीं होते।
·       अगर आपके चेहरे पर किसी प्रकार के दाग धब्बे हैं, तो आप फ़े स पैक मे नींबू का रस मिलाकर प्रयोग कर सकते हैं।
·       गुनगुने पानी मे नींबू का रस डालकर उससे एडियाँ साफ़ करे,एडियाँ साफ़ हो जायेंगी।
·       पेट की परेशानी को दूर करने के लिए शहद में नींबू का रस नियमित रूप से सुबह लें है। इससे कब्ज  संबंधी समस्या को भी दूर किया जा सकाता है।
·       आपको बहुत देर से हिचकी आ रही है, तो  नींबू के रस में 2 छोटे चम्मच काला नमक ,शहद का 1 छोटा चम्मच मिलाकर पीयें।
·       अगर आपकी त्वचा तैलीय हैतो नींबू के रस मे बराबर मात्रा मे पानी मिलाकर चेहरा साफ़ करें।
·       मसूड़े फूलने पर नींबू को पानी में निचोड़ कर कुल्ला करने से अत्यधिक लाभ होगा। इतना ही नहीं नींबू से दांतों के दर्द को भी दूर किया जा सकता है।
·       नींबू में फिटकरी का चूर्ण भरकर खुजली वाले स्थान पर रगड़ने से खुजली दूर हो जाती है।
·       जोड़ो के दर्द में नींबू के रस को दर्द वाले स्थान पर मलने से दर्द व सूजन कम हो जाती है।
·       यदि गर्भधारण के चौथे माह से प्रसवकाल तक स्त्री एक नींबू की शिकंजी नित्य पीए तो प्रसव बिना कष्ट संभव हो सकता है।
·       इसके अलावा हैजे को दूर करना, पानी की कमी को दूर करना,ब्लड प्रेशर सामान्य करना, मिर्गी के दौरों को रोकना में भी नींबू उपयोगी है।
·       सुबह उठते ही अगर आप एक ग्लास गुनगुना नींबू पानी पियें, तो इससे आपके स्वास्थ्य को कई फायदे हो सकते हैं। ये वज़न कम, लिवर मजबूत, त्वचा चमकदार करने के साथ साथ आपका पूरा दिन ताज़ा बना सकता है।

·       सुबह पियें गुनगुना नींबू पानी

·       अगर आप अपने आप को पूरी तरह स्वस्थ रखने का कोई रास्ता ढूंढ रहे हैं तो आपकी तलाश एक आसान से तरीके पर खत्म हो सकती है। रोज़ सुबह उठने के बाद सबसे पहले गुनगुना नींबू पानी पीने से स्वास्थ्य को एक नहीं बल्कि कई फायदे पहुंचते हैं। आइये जानते हैं इन्हीं फायदों के बारे में।

·       इम्यून सिस्टम को सही रखता है

·       नींबू जैसे खट्टे फलों में विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में होता है, जो सर्दी-जुकाम से लड़ने में मदद करता है। यह इम्यून सिस्टम को सही रखने का काम करता है। इसके साथ ही नींबू में पोटेशियम भी मौजूद होता है, जोकि दिमाग को संतुलित करने का काम करता है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।

    वजन घटाने में करता है मदद

·       जिन लोगों का वजन ज्यादा है, तो उसे कम करने के लिए रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से फायदा होता है। ये नुस्खा वजन कम करने वाले लोगों में काफी लोकप्रिय भी है।
                               
   सांसों की दुर्गंध हटाएं
·       नींबू का रस सांसों की दुर्गध को दूर करने का काम करता है। बैक्टेरिया को भी खत्म करता है। जिन लोगों को सांसों की दुर्गंध की समस्या है, उनको बिना देरी किये ये कारगार नुस्खा अपना लेना चाहिए।

  

लिवर को मज़बूत रखता है

·       नींबू के रस में सिट्रिक एसिड पाया जाता है, जोकि एन्जाइम्स को सही तरीके से काम करने में मदद करता है। यह लिवर में मौजूद विषैले तत्वों को बाहर करने का काम भी करता है।

·       त्वचा के लिए फायदेमंद

·       सुबह-सवेरे उठकर एक ग्लास गुनगुना नींबू पानी आपकी त्वचा को असाधारण ग्लो दे सकता है। इससे झुर्रियां बनने से रुकती हैं और साथ ही, पिंपल्स की समस्या से भी राहत पहुंचती है।
सूजन कम होती है
नींबू में आपके जोड़ों से यूरिक ऐसिड हटाने की क्षमता होती है। यूरिक ऐसिड शरीर में सूजन होने का एक बड़ा कारण है।

दिमाग की शक्ति बढ़ाता है

·       पोटेशियम और मैग्नीशियम के उच्च स्तर का हमारे दिमाग और तंत्रिका स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। नींबू पानी आपको वह शक्ति दे सकता है जो आपको अवसाद और तनाव का सामना करने के लिए चाहिए होता है। इससे मानसिक स्पष्टता आती है और ध्यान एकाग्र करने में मदद मिलती है। इसलिए ये ड्रिंक स्टूडेंट्स और दिमागी काम अधिक करने वाले लोगों के लिए अमृत से कम नहीं है।
कैंसर-विरोधी
·       नींबू के ऑक्सीकरण रोधी तत्व कई प्रकार के कैंसर के खतरों को दूर करते हैं। वे ऐसिड को बेअसर करने में भी काफी अच्छे होते हैं। कैंसर ऐटिड वाली जगह में अधिक पनपता है। इससे आपके शरीर में कैंसर कोशिकाएं बढ़ नहीं पाती।

    कैफीन से दूरी

·       कुछ लोग सुबह गुनगुना नींबू पानी पीकर कैफीन की आदत से छुटकारा भी पा लेते हैं। ये आपके शरीर को एक कप कॉफी जितना ही बूस्ट देता है। जिन लोगों की सेहत पर कैफीन का नकारात्मक प्रभाव पड़ता है उनके लिए ये फायदेमंद विकल्प हो सकता है।

  ताज़गी

·       अलसुबह गुनगुना नींबू पानी आपको एक ताज़गीभरा दिन दे सकता है। इसमें थोड़ा शहद भी मिला लें। ये आपके सुबह के आलस को दूर करते आपको तरोताज़ा कर देगा। तो सोचना क्या, कल से जब सुबह उठें तो एक ग्लास गुनगुना नींबू पानी पियें, और इससे मिलने वाले ढेर सारे फायदे का लाभ उठाएं।

·       पेट के दर्द के लिये :- नमक , अजवाइन , जीरा , चीनी  सब दोदो ग्राम करके थोड़ा नींबू निचोड़कर गुनगुने पानी के साथ खाने से पेट के दर्द को फायदा करता है |
·       दांत दर्द :-  थोड़ा लौंग पीसकर  नींबू निचोड़कर मलने से दांत का दर्द ठीक होता है | खाने का सोडा मलने से भी दर्द में आराम मिलता है |
·       पेचिश :-  आधा एक पाव ताजा पानी में नींबू निचोड़कर दिन में तीन बार पीने से , को फायदा मिलता है |
·       सिर चकराना :-  पेट की गैस की वजह से सिर चकराता हो, दौरा पड़ता हो तो एक प्याली गर्म पानी में नींबू निचोड़कर आठ दिन पिलाये |  सिर दर्द का चकराना पुरी तरह से ठीक हो जायेगा |
·       सीने की जलन :-250 ग्राम ठंडे पानी में नींबू निचोड़कर पीने से सीने की जलन और दिल घबराने में आराम पहुचाता है |



·       खुनी बवासीर :- 1 नींबू काटकर ४ ग्राम कत्था पीसकर नींबू पर छीडक दे और रत को छत पर रखें, सुबह दोनों टुकड़े चूस ले | खून बंद कने के लिये एक बढ़िया दवा है इसका कम से कम ५ दिन तक इस्तेमाल करे |                                

Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"