मुँह के छाले

मुँह के छाले



हल्दी
हल्दी सदियों से उपचार के इलाज में इस्तेमाल किया जा रहा है। हल्दी का आयुर्वेद में तो हजारो सालो से इसका फलदायी उपयोग हो रहा है। आइये जानते है हल्दी को मुह के छाले होने पर कैसे उपयोग किआ जाये – एक ग्लास पानी ले उसमे एक चम्मच हल्दी का powder को मिला ले, और उसे हल्का गर्म कर ले। हल्दी mix गर्म पानी से दिन में 20 से 25 बार गर्गिल करे।
मुँह के छाले



शहद और इलाइची
शहद के साथ इलाइची के powder को मिलकर उसका paste को छाले वाले जगह पर लगाने से छाला कम हो जाता है। एक चम्मच शहद ले उसमे 2 या 4 इल्लैची क के डेन की पिसा हुआ powder को mix कर ले। अब उससे तैयार paste को छाले में लगा कर रखे।

धनिया पत्ता
धनिया पत्ता सब्जियों में सुगंध के लिए इसके पत्ते की इस्तेमाल किया जाता है। दो चार धनिये के पत्ते समेत तने को हलके से निचोड़ कर उसका रस को सीधे छाले में लगाये।
चमेली
चमेली/ एक फूल के पौधा का नाम है। जिसमे लाल रंग के छोटे छोटे फूल, गुछे के रूप में होते है। चमेली के पत्ते को पीस कर उसके रस को छाले वाले जगह में लगाने से छाला कम हो जाता है।

अमरुद
अमरुद (guava) यह cheery प्रजाति का फल है, जो मुख्यता tropical climate वाले देशो में पाए जाते है। अमरुद के दो पत्तियों को अपने हाथो से मसल कर के उसके रस को छाले में गर दे।

बर्फ के टुकड़े
बर्फ के टुकड़े से छाले वाले जगह पर रखने से भी छाला ठीक हो जाता है। बर्फ के छोटे से सिल्ली को मुह के ulcer में 20 से 25 second तक रखे। इस प्रक्रिया को बारी बारी से 4 से 5 बार लगातार करे।
तुल्सी का पत्ता
तुल्सी का पत्ता/ तुल्सी का पत्ता हर किसी के आंगन में मिलता है। हिन्दू धर्म को मानने वाले अक्सर अपने आंगन में इसके पौधे को उगाते है। यह उनके धार्मिक विस्वास के प्रतिक होता है। दो से चार तुल्सी के पत्ते को अपने हाथो में मसल ले फिर उसके रस को मुह में छाले के ऊपर गर दे।
नारियल पानी
नारियल पानी ना केवल हमारे शरीर बल्की मुह के छाले में भी लाभदायक है। नारियल के भीतर पाए जाने वाली तरल को पिने से पेट ठंडा रहता है जिससे छाला जैसी समस्या नहीं होती।

Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"