अगर पत्नी अच्छी हो तो पति को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है

अगर पत्नी अच्छी हो तो पति को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है, लेकिन अगर पत्नी अच्छी न हो तो किसी राजा को भिखारी बना सकती है, कब होती है पत्नी की परख?

अच्छी पत्नी


नारी के साथ ही मित्र और धैर्य की परख करनी हो तो ध्यान रखें एक नीति
श्रीराम चरित मानस में गोस्वामी तुलसीदास जी ने श्रीराम कथा के साथ ही सुखी और सफल जीवन के लिए कई नीतियां भी बताई हैं। इन नीतियों का ध्यान रखा जाए तो हम कई परेशानियों से बच सकते हैं। यहां जानिए सीता और माता अनसूया के संवाद के आधार पर हम किसी व्यक्ति को कब परख सकते हैं?
माता अनसूया सीता से कहती हैं कि
धीरज, धर्म, मित्र अरु नारी। आपद काल परखिए चारी।
> इस चौपाई में माता कहती हैं कि धीरज यानी धैर्य की परख परेशानियों में ही होती है, क्योंकि विपरित हालात में व्यक्ति क्रोधित हो जाता है और गलती कर देता है।
> धर्म की परीक्षा भी बुरे समय में ही होती है। अगर कोई व्यक्ति परेशानियों में भी बेईमानी नहीं करता है, झूठ नहीं बोलता है और धर्म के मार्ग पर ही चलते रहता है तो वह श्रेष्ठ व्यक्ति होता है।
> जब हमारे जीवन में गरीबी आती है, बीमारियां आती हैं और बुरा समय शुरू हो जाता है तब हमारे मित्रों की परीक्षा होती है। ऐसे हालातों में हम मित्रों की मदद से ही बाहर निकल सकते हैं। मित्रों की मदद से लक्ष्य प्राप्त कर सकते हैं।
> माता अनसूया सीता से कहती हैं कि पत्नी की परख तब होती है, जब उसके पति पर दुख आता है, जब पति की धन-संपत्ति नष्ट हो जाती है, जब घर-परिवार और समाज पति का साथ नहीं देता है, अगर उस समय में पत्नी अपने पति का साथ देती है तो वह श्रेष्ठ होती है। अगर पत्नी अच्छी हो तो पति को ऊंचाइयों तक पहुंचा सकती है, लेकिन अगर पत्नी अच्छी न हो तो किसी राजा को भिखारी बना सकती है।
फ्री धार्मिक कहानियां और सेहत संबंधी जानकारियां पाने के लिए नीचे दिए ग्रुप को जॉइन करना ना भूलें

Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"