बच्चों को पढ़ाने का 5 सही तरीका


बच्चों को पढ़ाने का 5 सही तरीका


किसी भी पेरेंट्स के लिए सबसे मुश्किल का काम होता है, अपने बच्चों को पढ़ाना। क्योंकि, बच्चों को पढ़ाना किसी टास्क से कम नहीं होता है। ऐसे में एक पेरेंट्स होने के नाते आपकी यह जिम्मेदारी बनती है कि, एक बच्चे को कैसे पढ़ाया जाए, और उसके सही तरीके आपको मालूम होने चाहिए। आमतौर पर पेरेंट्स पढ़ाई के दौरान अपने बच्चों की पिटाई करते हैं, ताकि वह डर से पढ़ाई कर सके। लेकिन, यह तरीका बेहद गलत है, क्योंकि मारने-पीटने से बच्चे और जिद्दी हो जाते हैं।
बच्चों को पढ़ाने का 5 सही तरीका
image credit hindi.yourstory.com



बच्चों को पढ़ाने का 5 सही तरीका


  1. वीडियो की मदद से- अपने छोटे बच्चों को पढ़ाने का यह तरीका बेहद सही है, क्योंकि बच्चे कविताओं वाले वीडियो की मदद से जल्दी सीखते हैं। बाजार में इस तरह के वीडियो बहुत उपलब्ध हैं, ऐसे में अपने बच्चों को इसके जरिए याद करा सकते हैं। 
  2. रंग-बिरंगी किताबें- अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो उसे फोटो वाली रंग-बिरंगी किताबें खरीद कर दें। क्योंकि, बच्चे उन तस्वीरों को देख कर अच्छे से याद कर सकते हैं, और इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपके बच्चे उन चीजों को दुबारा आसानी से पहचान सकते हैं।
  3. बच्चों से सवाल पूछें- अपने बच्चों से हमेशा सवाल पूछते रहें और उनके सवालों के भी जवाब दें। अगर बच्चा कुछ पूछे तो उनकी बातों को नजरअंदाज न करें। साथ ही उनके साथ जानकारी भरी बातें करें, क्योंकि बच्चे सुने हुए बातों को जल्दी सीखते हैं।
  4. बच्चों के साथ जबरदस्ती न करें- भूल कर भी बच्चों के साथ सख्ती बरतने की कोशिश न करें, इससे आपका बच्चा जिद्दी रूप अख्तियार कर सकता है। ऐसे में, बच्चों को अलग-अलग तरीके से समझाने की कोशिश करें।
  5. दोस्तों के साथ खेलने दें- बच्चे अपने दोस्तों से भी बहूत कुछ सीखते हैं, ऐसे में अपने बच्चों को अपने दोस्तों के साथ भी थोड़ा समय बिताने दें। 
story via Supriya Singh 

Supriya Singh

Supriya Singh

Supriya Singh


Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"