*ताम्बे के बर्तन के पानी पीने के लाभ *

देव के आयुर्वेदिक नुस्खे ।डी डी वेल्नस लुधियाना
*ताम्बे के बर्तन के पानी पीने के लाभ *
ताम्बे के बर्तन के पानी पीने के लाभ
image credit memorymuseum

• हमेशा दिखेंगे जवान – कहते हैं, जो पानीज्यादा पीता है उसकी स्किन पर अधिक उम्रमें भी झुर्रियां दिखाई नहीं देती हैं। ये बातएकदम सही है, लेकिन क्या आप जानते हैं किअगर आप तांबे के बर्तन में जल को रखकर पिएंतो इससे त्वचा का ढीलापन आदि दूर हो जाताहै। डेड स्किन भी निकल जाती है और चेहराहमेशा चमकता हुआ दिखाई देता है।
• पाचन क्रिया को ठीक करता है- एसिडिटी यागैस या पेट की कोई दूसरी समस्या होने परतांबे के बर्तन का पानी अमृत की तरह कामकरता है। आयुर्वेद के अनुसार, अगर आपअपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहरनिकालना चाहते हैं तो तांबे के बर्तन में कम सेकम 8 घंटे रखा हुआ जल पिएं। इससे राहतमिलेगी और पाचन की समस्याएं भी दूर होंगी।
• खून की कमी करता है दूर – एनीमिया या खूनकी कमी एक ऐसी समस्या है जिससे 30 कीउम्र से अधिक की कई भारतीय महिलाएंपरेशान हैं। कॉपर के बारे में यह तथ्य सबसेज्यादा आश्चर्यजनक है कि यह शरीर कीअधिकांश प्रक्रियाओं में बेहद आवश्यक होताहै। यह शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्वोंको अवशोषित करने का काम करता है। इसीकारण तांबे के बर्तन में रखे पानी को पीने सेखून की कमी या विकार दूर हो जाते हैं।
• दिल को बनाए हेल्दी – तनाव आजकल सभीकी दिनचर्या का हिस्सा बन चुका है। इसीलिएदिल के रोग और तनाव से ग्रसित लोगों कीसंख्या तेजी बढ़ती जा रही है। यदि आपके साथभी ये परेशानी है तो तो तांबे के जग में रात कोपानी रख दें। सुबह उठकर इसे पी लें। तांबे केबर्तन में रखे हुए जल को पीने से पूरे शरीर मेंरक्त का संचार बेहतरीन रहता है। कोलेस्ट्रॉलकंट्रोल में रहता है और दिल की बीमारियां दूररहती हैं।
ॐॐ जय माँ चिन्तापुर्णी ॐॐ

Popular posts from this blog

जब कोई आपकी मजाक उडाये या बनाये तो ऐसे वेक्ति को कैसे जवाब देना होगा |

मेनाल जलप्रपात का अद्भुत दृश्य

"बुद्धिमान कौआ"